UP ELECTION 2022: करोड़पति बन चुके हैं उत्तर प्रदेश के CM, जानिए सीएम बनने के बाद कितनी बढ़ी है संपत्ति………

 UP ELECTION 2022: करोड़पति बन चुके हैं उत्तर प्रदेश के CM, जानिए सीएम बनने के बाद कितनी बढ़ी है संपत्ति……… 





उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP VIDHAN SABHA ELECTION 2022) जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है ,वैसे ही राजनीतिक सरगर्मियां और तेज होती जा रही है।


सभी राजनीतिक दल अपनी पूरी ताकत के साथ चुनाव मैदान में उतर चुके हैं तरह-तरह के हथकंडे बयान बाजी और रोड शो से लोगों में जागरूकता के साथ-साथ अपने पक्ष में मतदान करवाने के लिए लोक लुभावने वादे कर रहे हैं।



कोविड-19(COVID–19) के समय हो रहे चुनाव उत्तर प्रदेश के भविष्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं क्योंकि यह पहला मौका होगा जब किसी बड़े प्रदेश में इस महामारी के दौर में भी चुनाव कराए जा रहे हैं, वैसे तो चुनाव आयोग(ELECTION COMISSION) ने यह दावा किया है कि वह पूरी तरह से तैयार है और वह कोरोनावायरस (CORONA VIRUS) गाइडलाइंस के तहत चुनाव को संपन्न कराएगा .



मगर मौजूदा स्थिति में नियमों की धज्जियां उड़ते साफ दिखाई दे रही है डोर टू डोर संपर्क के माध्यम से सैकड़ों लोगों की भीड़ लग रही है।


 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में गोरखपुर सीट सबसे ‘हॉट सीट’ बनी हुई है. इसकी वजह हैं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री(CHIEF MINISTER) योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath). वे पहली बार विधान सभा चुनाव लड़ रहे हैं. शुक्रवार को उन्होंने गोरखपुर शहर से नामांकन दाखिल किया. दरअसल नामांकन दाखिल करने के दौरान प्रत्याशी को अपनी कुल संपत्ति और सभी संबंधित वस्तुओं का लेखा-जोखा उजागर करना होता है. आइए जानें कितनी संपत्ति के मालिक हैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.



लखपति से लेकर करोड़पति उम्मीदवार हर पार्टी के पास है मगर एक चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जो अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं वह भी एक करोड़पति उम्मीदवार हैं।



गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP)के प्रत्याशी बनाए जाने के बाद सीएम योगी ने शुक्रवार को नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उनकी ओर से दिए गए शपथ पत्र के मुताबिक योगी की संपत्ति में पिछले 4 साल में करीबन 59 लाख रुपए की वृद्धि हुई है।




आपको बताते चलें कि एमएलसी(MLC) चुने जाने के समय में योगी आदित्यनाथ के पास करीबन 95.98 लाख रुपए थे जो अब बढ़कर 1.54 करोड हो गई है।



अगर पिछले लोकसभा चुनाव(LOK SABHA ELECTION) की बात की जाए तो योगी आदित्यनाथ के पास 2014 में सांसद(MP) रहते हुए 72.71 लाख की संपत्ति थी।



आगे दाखिल पर्चे में साथ दिए गए शपथ पत्र के मुताबिक मुख्यमंत्री के पास दो असलहे भी हैं।



करीबन एक लाख कीमत की एक रिवाल्वर और ₹80000 कीमत की एक राइफल है ।


बताते चलें कि आगे शपथ पत्र में योगी आदित्यनाथ ने यह बताया है कि उनके पास कोई वाहन नहीं है और उनके पास डाकघर संसद मार्ग नई दिल्ली के खाते में 3524708 रुपए हैं जबकि 2.33    लाख का बीमा है।




इसके साथ साथ देश के सबसे बड़े सूबे के मुख्यमंत्री के पास ₹49000 कीमत का 20 ग्राम का कुंडल है 10 ग्राम की रुद्राक्ष लगी एक सोने की चेन जिसकी कीमत लगभग ₹12000 की है।



अगर शिक्षा की बात करें तो योगी आदित्यनाथ (YOGI ADITYANATH)एचएन बहुगुणा विश्वविद्यालय, श्रीनगर(H N BAHUGUNA UNIVERSITY, SRINAGAR) पौड़ी गढ़वाल से विज्ञान, बीएससी(B.Sc) से स्नातक तक है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.