UP BOARD EXAM DATE 2022: कब होगा यूपी में बोर्ड परीक्षा ? जानिए परीक्षा से जुड़ी हर खबर …

 कब होगा यूपी में बोर्ड परीक्षा ? जानिए परीक्षा से जुड़ी हर खबर हमारे साथ।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बावजूद भी अभी तक बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का ऐलान नहीं हो पाया है। तो ऐसे में सवाल उठता है कि राज्य में बोर्ड की परीक्षाएं कब शुरू होंगी?

जिस तरह से पिछले 2 वर्षों से कोरोनावायरस के चपेट में पूरा देश एक गहरे संकट से जूझ रहा है उसी संकट के बीच देश के बच्चों की भविष्य अंधकार में जाती हुई नजर आ रही है।

जिन हुक्मरानों पर बच्चों की भविष्य की जिम्मेदारी है वह सत्ता भोग के लिए लालायित हैं उन्हें तो ना बच्चों की भविष्य की फिक्र है और ना ही वर्तमान में चल रही भीषण महामारी का।।

जहां एक तरफ दूसरे राज्यों में निर्देशों के पालन करते हुए बच्चों के एग्जाम कराए जा रहे हैं वही देश के सबसे बड़े सूबे में राजनीतिक माहौल अपनी गर्मी पर है। इस राज्य में अभी तक बोर्ड परीक्षा को लेकर दिशा निर्देश जारी नहीं हुआ है और कब तक जारी होगा इसका भी कोई निर्देश नहीं है।

राज में सियासी हलचल बहुत तेज है। सभी राजनीतिक दल अपने चुनावी समीकरणों को साधने में लगे हुए हैं वहीं दूसरी तरफ अंधकार में जाते हुए राज्य के बच्चों के भविष्य के बारे में सोचने वाला कोई नहीं है।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बावजूद भी बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है, जबकि कई राज्यों द्वारा बोर्ड परीक्षाओं का ऐलान कर दिया गया है।

बिहार में दो परीक्षा भी शुरू हो गई है लेकिन एशिया का सबसे बड़ा रीजनल बोर्ड अभी परीक्षा की तारीखों को लेकर असमंजस में है।।

हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि परीक्षा की तारीखों का ऐलान जल्द से जल्द किया जाएगा मगर बोर्ड की तरफ से अभी कोई भी सूचना या जानकारी नहीं दी गई है।

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या राज्य में दसवीं की परीक्षाएं जो कि हर वर्ष मार्च के महीने में होती हैं उसमें विलंब होना साफ नजर आ रहा है।

मगर सवाल यह है कि कितना विलंब होगा?

अगर अप्रैल महीने में भी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होती हैं तो रिजल्ट आने में जुलाई अगस्त तक का समय लग जाएगा क्योंकि उत्तर प्रदेश में छात्रों की जितनी संख्या है उसके हिसाब से उत्तर पुस्तिका चेक करने में शिक्षकों कम से कम एक से डेढ़ महीने का समय जरूर लगेगा।

किधर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) के तरफ से अपने वेबसाइट पर एक नया नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें यह बताया गया है कि बोर्ड की ओर से वर्ष 2022 में जो एग्जाम कराए जाएंगे उनके निर्धारण से जुड़ी जानकारी प्रदान की गई है।

उस लिस्ट में लगभग 50 परीक्षा केंद्रों का जिक्र है जो कि सार्वजनिक कर दिया गया है जबकि बचे हुए जिलों को भी जल्द से जल्द केंद्र निर्धारण करने का निर्देश दिया गया है।

एग्जाम डेट जारी ना हो पाने के कारण छात्रों में असमंजस की स्थिति है और वह अपने भविष्य को लेकर भी परेशान हैं और साथ ही साथ जैसे इस महामारी में पढ़ाई चली है वह कहीं ना कहीं बच्चों के वर्तमान परिस्थिति में भी असर डालेगी।।

Leave a Comment

Your email address will not be published.