ONLINE EXAMINATION: इस जगह आयोजित की जाएंगी ऑनलाइन मोड(Online mode) में परीक्षाएं, जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी किया आदेश………. जानिए पूरी खबर….

ONLINE EXAMINATION: इस जगह आयोजित की जाएंगी ऑनलाइन मोड में परीक्षाएं, जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी किया आदेश………. जानिए पूरी खबर….

पिछले 2 वर्षों से जिस तरह महामारी के लोगों की जिंदगी को अस्त-व्यस्त कर दिया है उसके साथ ही इसका सबसे बड़ा दुष्प्रभाव नौजवानों और छात्रों पर पड़ा है…
पिछले 2 वर्षों से कोविड-19 (COVID–19)के कारण सभी स्कूल, कॉलेज ,विश्वविद्यालय बंद पड़े हुए थे और बच्चों की शिक्षा ऑनलाइन माध्यम से कराई जा रही थी.. क्योंकि हम सभी यह बात जानते हैं कि कभी भी टीचरों को ऑनलाइन व्यवस्था रिप्लेस नहीं कर सकती उसके बावजूद भी महामारी के दौरान यह फैसला लिया गया कि छात्रों को ऑनलाइन माध्यम (ONLINE EXAMINATION)से शिक्षा दी जाएगी…
मगर अब स्थिति में सुधार नजर आ रहा है कोविड-19(COVID19) के मामले कमाने लगे हैं लोगों की जिंदगी फिर से पटरी पर वापस आ रही है विश्वविद्यालय ,कॉलेज, स्कूल सब धीरे-धीरे खुल रहे हैं..
मगर अभी भी बच्चे ऑफलाइन परीक्षाओं से दूरी बनाए हुए हैं और इसका मूलभूत कारण यह है कि जिस तरह से बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाया गया है, उसमें ना प्रॉपर सीक्वेंस को फॉलो किया गया है ,अनियमित रूप से क्लास ली गई है, ऑनलाइन क्लास को बच्चों ने सीरियस नहीं लिया है ।
 दूसरी ओर जो समस्या निकल कर आती है वह है संसाधन की कमी जहां एक तरफ पर्याप्त मात्रा में बच्चों के पास स्मार्टफोन नहीं है वहीं अगर कुछ बच्चों के पास स्मार्टफोन है तो हर महीने रिचार्ज कराना उनके लिए एक बड़ी समस्या बन कर आई है।।
इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए जिले के स्कूलों में स्थानीय परीक्षाएं ऑनलाइन मोड (ONLINE EXAMINATION)में कराए जाने का निर्णय लिया गया है..
यह निर्देश सरकारी और निजी सभी प्रकार के स्कूलों पर लागू होगा।।
आपको बता दें कि जिला शिक्षा अधिकारी ने इस आशय के आदेश जारी कर दिए हैं… और यह बताया है कि केवल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाएं नियमानुसार ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी इसके अलावा सभी परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से कराई जाएंगी।
आपको बता दें कि कोरोनावायरस(CORONAVIRUS) के चलते इस वर्ष भी अधिकतर पढ़ाई ऑनलाइन मोड में होने के कारण अभिभावक और छात्र दोनों ऑनलाइन परीक्षा मोड में ही परीक्षा लिए जाने की मांग कर रहे थे।
उनकी मांगों को गंभीरता से लेते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने उनकी मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने के बाद स्कूल शिक्षा विभाग के सभी स्थानीय स्तर की परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से कराने का निर्णय लिया।।
इसी क्रम में जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल के सभी प्रधान अध्यापक को और प्रधानाध्यापक को शासन के निर्देशानुसार ऑनलाइन मोड में परीक्षाएं कराने को कहा और साथ ही यह कहा कि स्कूल को जो भी सहायता चाहिए उस सहायता के लिए जिला शिक्षा अधिकारी सदैव तत्पर हैं।
आपको बता दें कि इस वक्त छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) में कोरोना मरीजों की संख्या में भारी गिरावट आई है।
पिछले 24 घंटे में राज्य में कुल 433 नए कोरोनावायरस संक्रमित की पुष्टि हुई है।।
वही लगभग 1200 संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं..
आपको बता दें कि इस समय राज्य में पॉजिटिविटी रेट 1.37 फ़ीसदी है…

Leave a Comment

Your email address will not be published.