National Scholarship Portal : राष्ट्रीय छात्रवृत्ति आना शुरू, अभ्यर्थी ऐसे करें चेक!

सत्र 2021-22 में अध्ययनरत छात्रों की राष्ट्रीय छात्रवृत्ति आना हुआ शुरू I



इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार (Ministry of Electronic & Information Technology Government of India) ने शैक्षणिक सत्र (Academic session) 2021-22 के अंतर्गत अध्ययनरत छात्रों के स्काॅलरशिप की धनराशि भेजना शुरू कर दिया है!
 प्रश्न:- क्या है राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना ? 
यह एक ऐसी छात्रवृत्ति होती जो राज्य सरकार के बजाय केन्द्र सरकार के माध्यम से छात्र-छात्राओं को सीधे उनके बैंक एकाउंट में उनकी योग्यता अनुसार प्रदान की जाती है! इस छात्रवृत्ति हेतु आपको खुद का पंजीकरण करना होता है फिर आप इसके अंतर्गत आने वाले छात्रवृत्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं! NSP के तहत 50 अलग-अलग छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है! 
आपको ज्ञात हो कि भारत के कई राज्यों से विद्यार्थी इस छात्रवृत्ति हेतु आवेदन करते हैं! और उक्त समयानुसार छात्रवृत्ति उनके खाते में पहुंचायी जाती किंतु उसके पहले अभ्यर्थियों को इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा उचित मापदंड का पालन करना होता है और अपना पंजीकरण करवाना होता है!
NSP अर्थात राष्ट्रीय छात्रवृत्ति की पात्रता (Eligibility of NSP) 


 जिन छात्र-छात्राओं ने सत्र 2021-22 में फ्रेश पंजीकरण (Fresh Registration) करवाया था वह फ्रेश वाले में तथा जिन्होंने रिन्यूअल (Renewal) में करवाया था वह रिन्यूअल में जाकर अपनी छात्रवृत्ति का स्टेट्स चेक कर सकते हैं!
Fresh वाले अभ्यर्थी पोर्टल पर जब जायेंगे तो इस तरह का इंटरफेस नजर आएगा, जो नीचे निर्दिष्ट है! 
और रिन्यूअल Renewal  वालों के लिए कुछ इस तरह का इंटरफेस नजर आएगा ! 

 

यहाँ तक पहुंचने के बाद अभ्यर्थी को आवेदन के दौरान जो पंजीकरण संख्या व पासवर्ड मिला हुआ होता है उसे यहाँ भरने के बाद दिए गए कैप्चा कोड को बाॅक्स में भरने के पश्चात लाॅगिन (Login) बटन पर क्लिक करना होता है तत्पश्चात अभ्यर्थी के समक्ष एक नया इंटरफेस खुलता है जिसमें छात्रवृत्ति से संबंधित समस्त विवरण अभ्यर्थी को नजर आता है जिससे अभ्यर्थी पता कर सकता है कि उसकी छात्रवृत्ति अभी जारी हुआ है या नहीं ! 
अभ्यर्थी छात्रवृत्ति का पेमेंट(Payment) जानने हेतु पीएफएमएस (pfms) पोर्टल पर भी जाकर चेक कर सकते हैं! 
 National Scholarship Portal  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.