Munakka for weight gain वजन बढ़ाने के लिए मुनक्का कैसे खाएं: इन 4 तरीकों से करें मुनक्का का सेवन, तेजी से बढ़ेगा वजन

वजन बढ़ाने के लिए मुनक्का कैसे खाएं: इन 4 तरीकों से करें मुनक्का का सेवन, तेजी से बढ़ेगा वजन

munakka for weight gain: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो मुनक्का अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है।
Weight gain tips: आज के समय में अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो कुछ लोग ऐसे भी है जो अंडरवेट का सामना कर रहे है। दुबला-पतला शरीर कॉन्फिडेंस लेवल गिरा देता है, साथ ही इसका असर हमारी पर्सनैलिटी पर भी पड़ता है। ऐसे में अक्सर लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए तरह-तरह के सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं। लेकिन आप चाहें तो प्राकृतिक तरीके से भी अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में मुनक्का (is munakka good for weight gain) शामिल कर सकते हैं। जी हां, मुनक्का वजन बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है। जानें वजन बढ़ाने के लिए मुनक्का कैसे खाएं- .
..
.मुनक्का से वजन कैसे बढ़ाएं (munakka for weight gain in hindi)
मुनक्का पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, फाइबर और कॉपर अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही मुनक्का में कैलोरी, हेल्दी फैट और कार्ब्स भी होते हैं, जो वेट गेन में सहायता करते हैं। मुनक्का में कैलोरी की मात्रा (munakka se weight gain) बढ़ाने के लिए आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं। 

वजन बढ़ाने के लिए मुनक्का कैसे खाएं (how to eat munakka for weight gain 
वजन बढ़ाने के लिए मुनक्का का सेवन कई तरीकों (how to use munakka in hindi)के किया जा सकता है। बादाम, दूध, दही और किशमिश के साथ मुनक्का खाने से तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।
3. मुनक्का और बादाम का हलवा (badam munakka halwa)
मुनक्का और बादाम दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इन दोनों में ऐसे सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो मुनक्का और बादाम के हलवे का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए मुनक्का और बादाम को एक साथ ग्राइंड कर लें। अब इनका हलवा बनाएं। आप चाहें तो सूजी, आटे के हलवे में मुनक्का से गार्निशिंग भी कर सकते हैं। इससे भी आपको लाभ मिलेगा।

4.मुनक्का मिल्क शेक (munakka milk at night)
मिल्क शेक तो वजन बढ़ाने में कारगर होता ही है, लेकिन अगर इसमें मुनक्का भी मिला दिए जाए तो वजन तेजी से बढ़ सकता है। वजन बढ़ाने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए मुनक्का मिल्क शेक लाभकारी हो सकता है। इसके लिए आप एक गिलास दूध में मुनक्का ग्राइंड कर लें। इसे रात को सोते समय पिएं, आप चाहें तो इसे वर्कआउट से पहले या बाद में भी पी सकते हैं।

अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन तरीकों से मुनक्का (munakka se vajan kaise badhaye) अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करना सही माना जाता है।


Leave a Comment

Your email address will not be published.