IPL 2022 SCHEDULE, RETENTION, AUCTION DATE, TEAM,:लंबे संघर्ष के बाद लौट यह खतरनाक खिलाड़ी, भारत को जीता चुका है दो वर्ल्ड कप, अब है आईपीएल पर नजर………

 IPL 2022 :लंबे संघर्ष के बाद लौट यह खतरनाक खिलाड़ी, भारत को जीता चुका है दो वर्ल्ड कप, अब है आईपीएल पर नजर………





जिस तरह से भारत में प्रत्येक त्यौहार को मनाने की खुशी और लहर लोगों में रहती है, वैसे ही क्रिकेट को मानने वाले लोग आईपीएल को एक त्योहार की तरह देखते हैं।।



जैसे जैसे दिन नजदीक आ रहे हैं ,वैसे वैसे खिलाड़ियों के साथ-साथ दर्शक भी उत्साहित होते जा रहे हैं। मेगा ऑक्शन में चल रहे युवा खिलाड़ियों की नीलामी सभी क्रिकेट प्रेमियों को तसल्ली और सुकून देता है ,क्योंकि यही युवा खिलाड़ी आने वाले समय में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।।


इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) के 15वें सीजन में 10 टीमें भाग लेने वाली है। इस बार का आईपीएल वाकई में बहुत रोमांचक होने वाला है।

दुबई में मौजूद भारतीय क्रिकेट बोर्ड(BCCI)  और बोली लगाने वाले फार्मों के अधिकारियों की मौजूदगी में पूरी नीलामी प्रक्रिया संपन्न हुई।।



नई टीमों खरीदने की रेस में टोरेंट फार्मा, औरोबिंदो फार्मा, अदानी ग्रुप ,आरपी संजीव गोयंका ग्रुप,  हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया ,जिंदल स्टील ,रॉनी स्क्रूवाला जैसे समूह शामिल थे।




आपको बताते चलें कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है जब 10 टीम आईपीएल में भाग ले रही हैं।।


इससे पहले 2011 में भी 10 टीमों ने भाग लिया था।।


2011 में पुणे वारियर्स और कोच्चि टस्कर केरला ने अपना आईपीएल(IPL) डेब्यू किया था, लेकिन इसके बाद 2012 के सीजन से पहले ही कोची टस्कर्स को हटा दिया गया था जिसके कारण आई पी एल (IPL)2012 और 2013 में 9 टीमों ने हिस्सा लिया।




9 साल बाद लौट यह दमदार खिलाड़ी, भारत को वर्ल्ड कप जिताने में रही है अहम भूमिका।


जैसा कि हम सब जानते हैं की आईपीएल का आयोजन कुछ ही दिनों में होने वाला है।

बीसीसीआई(BCCI)  ने आईपीएल में का ऑप्शन के लिए 590 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया है।


खिलाड़ी करीब 9 साल बाद आईपीएल ऑक्शन में उतरने वाला है।


अपनी घातक गेंदबाजी से विरोधियों पर कहर ढाने वाले, अपने करिश्माई अंदाज़ चली लोगों के दिलों में बसने वाले, मैच फिक्सिंग पर सजा काट कर वापस आए एस श्रीशांत बन सकते हैं आईपीएल(IPL )का हिस्सा।।



खबर के मुताबिक श्रीसंत को 50 लाख रुपए वाली बेस प्राइस में रखा गया है।


एस श्रीसंत ने अपना आखिरी मैच 2013 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेला था जिसके बाद से वह स्पॉट फिक्सिंग विवाद में दोषी पाए गए और उन्हें आईपीएल और टीम इंडिया से निष्कासित कर दिया गया।



अब 9 साल के बाद यह खिलाड़ी एक बार फिर से आईपीएल में उतरने के लिए एकदम तैयार है।


बस उन्हें इस बात की उम्मीद होगी कि कोई टीम उन्हें खरीद ले, ताकि दोबारा उन्हें खेलने का मौका मिले और वह अपना जलवा बीखेर  सके।।



भारत को दो वर्ल्ड कप जिताने में रही है अहम भूमिका।



2007 वर्ल्ड कप में भारत के स्टार तेज गेंदबाजों में श्रीशांत (S Sreesanth)का नाम शुमार था।


यहां तक कि 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा रहे हैं।



7 साल से है बैन ।।


एस श्रीशांत(S Sreesanth)  आईपीएल 2013 के दौरान स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया गया था। जिसके बाद उनके ऊपर आज आजीवन प्रतिबंध लगाया गया था। 


हालांकि केरल हाईकोर्ट ने उस बहन को खत्म कर दिया और श्रीशांत ने 2020 में 7 साल का लंबा बैन झेलने के बाद घरेलू क्रिकेट में फिर वापसी की।


श्रीशांत ने आईपीएल के लिए भी खुद को रजिस्टर किया था मगर बीसीसीआई( BCCI)ने उन्हें ऑक्शन के लिए शॉर्टलिस्ट नहीं किया।



12 से लेकर 14 फरवरी तक बेंगलुरु में बीसीसीआई(BCCI) इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) मेगा नीलामी का आयोजन होगा।।

Leave a Comment

Your email address will not be published.