IND vs SL 3rd T20I : भारतीय टीम ने तीसरे और आखिरी टी20I मैच में श्रीलंका की टीम को 6 विकटों से दी शिकस्त !

भारतीय टीम ने श्रीलंकाई टीम का 3-0 से किया क्लीन स्वीप I


3rd T20I Match: भारत और श्रीलंका के बीच यह टी20 मैच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया! जहाँ श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका ने टाॅस जीतकर सर्वप्रथम बल्लेबाजी का फैसला किया जिसे भारतीय टीम ने श्रीलंकाई कप्तान के इस फैसले को गलत साबित करते हुए मुकाबले को 6 विकटों से अपने नाम कर लिया!
श्रीलंका की टीम ने पूरे 20 ओवर के खेल में 5 विकेट के नुकसान पर 146 रन बनाने में कामयाब हो पाई, इसका पूरा श्रेय भारतीय गेंदबाजों को जाता है जिन्होंने शुरुआत से ही श्रीलंका की टीम झटके देने शुरू कर दिये थे जिसका सिलसिला आगे भी चलता रहा और रनों की गति पर अंकुश लगा रहा ! 

          
        दसुन शनाका की कप्तानी पारी
श्रीलंका की तरफ से कप्तान दसुन शनाका ने सर्वाधिक 74(38) रनों की पारी खेली जिसमें इन्होंने 9 चौके व 2 छक्के भी जड़े! इनके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश चांदीमल ने 22 रन तथा चामिका करूणारत्ने ने 12 रन बनाए अन्य कोई बल्लेबाज दहाई के आकड़े तक भी नहीं पहुंच सका!
भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो तेज गेंदबाज आवेश खान ने सर्वाधिक 2 विकेट प्राप्त किए और मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल व रवि विश्नोई को क्रमशः एक-एक सफलता हाथ लगी! तथा चाईनामैन स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव को एक भी सफलता नहीं मिली!
श्रेयस अय्यर का अर्धशतक (half century) 
भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका के द्वारा दिए गए 147 रनों के मामूली से लक्ष्य को 16.5 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया जिसमें सर्वाधिक योगदान मध्य क्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का रहा! इन्होंने अपनी पारी में 9 चौके एवं 1 छक्के की मदद से 73(45) रन बनाए! यह इनका इस सीरीज में लगातार दूसरा अर्द्धशतक भी रहा इनके बाद आलराउंडर रविन्द्र जडेजा ने 22 रन, दीपक हुड्डा ने 21 रन तथा संजू सैमसन ने 18 रन व कप्तान रोहित शर्मा सिर्फ 5 रनों का योगदान कर पाए ! इस तरह कप्तान रोहित शर्मा कुछ खास कमाल कर दिया  ! 
श्रीलंका की पूरी टीम बल्लेबाजी में भी शुरू से अंत तक जूझता रहा और गेंदबाजी में भी जूझता हुआ नज़र आया और सिर्फ 4 विकेट हासिल करने में कामयाब रहे, लाहौर कुमारा ने सर्वाधिक 2 विकेट व दुश्मंथ चमीरा तथा चामिका करूणारत्ने को क्रमशः एक-एक सफलता मिली!
प्लेयर ऑफ द सीरीज पुरस्कार (Prize) 
भारतीय टीम की तरफ से जीत के हीरो रहे मध्य क्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को उनकी मैच जिताऊं पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच तथा इस सीरीज में सर्वाधिक स्कोर बनाने व बेहतर प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज इन दोनों पुरस्कारों से नवाजा गया!
इस सीरीज का पहला टी20I मैच 24 फरवरी को लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी “इकाना” स्टेडियम में खेला गया था, जिसे भारतीय टीम ने 62 रनों से जीत लिया था, तथा सीरीज का दूसरा टी20I मैच 26 फरवरी को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला स्टेडियम में खेला गया था जिसमें भारतीय टीम ने 7 विकटों से जीत दर्ज किया था और सीरीज का तीसरा व आखिरी टी20I मैच इसी मैदान में 27 फरवरी को खेला गया जिसे भारतीय टीम ने 6 विकटों से अपने नाम कर लिया! इस तरह भारतीय टीम श्रीलंका की टीम का अपनी ही सरजमी पर क्लीन स्वीप करने में कामयाब हो सका!
इस जीत के साथ भारतीय टीम लगातार 7वीं टी20I सीरीज जीता साथ ही साथ कप्तान रोहित शर्मा नया कीर्तिमान स्थापित करने में सफल रहे ! 

Leave a Comment

Your email address will not be published.