Hair Problems for women: आपके बाल कभी भी बढ़ना बंद नहीं करेंगे – 7 दिनों के लिए अत्यधिक बाल विकास चुनौती। सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों का उपयोग करके अपने छोटे बालों को लंबा कैसे करें..

आपके बाल कभी भी बढ़ना बंद नहीं करेंगे – 7 दिनों के लिए अत्यधिक बाल विकास चुनौती। सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों का उपयोग करके अपने छोटे बालों को लंबा कैसे करें।  (baal  lambe karne ka tarika )



बाल लंबा कैसे करे इसके लिए इस उपाय को तैयार करना होगा  जिसमे कुछ सामग्री को ध्यान से देखे 

 1) बालों के विकास के लिए चावल एक महत्वपूर्ण विकल्प है जिसके माध्यम से आप अपने बालों को बढ़ा सकते हैं

 तेजी से बालों के विकास के लिए चावल के पानी का उपयोग कैसे करें चावल + पानी

2) मेथी ओवरनाइट हेयर ग्रोथ सीरम

मेथी का सीरम बनाकर भी आप बालों के ग्रोथ को सुधार सकते हैं इसके लिए आवश्यक सामाग्री

मेथी + अरंडी का तेल + काले बीज का तेल + एलोवेरा जेल + विटामिन ई कैप्सूल

3) प्याज से बाल उगाने के लिए तेल

आप घर पर तेल बना सकते हैं और उसका उपयोग करके अपने बालों को लंबा बना सकते हैं

प्याज + अदरक + करी पत्ता + मेथी दाना + काला बीज + नारियल तेल

इस पेस्ट को लगाने के बाद करीब 1—2 घंटा लगा कर रखे। 
उसके बाद बिना शैंपू के सिम्पल पानी से बाल धो ले ।
पाए लंबे घने बाल । 

4.अंडे का हेयर मास्क

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, सल्फर, जिंक और फास्फोरस पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत ही जरूरी तत्‍व हैं. इसकी मदद से आप झड़ते बालों को गिरने से रोक सकते हैं. ये आपके बालों को मजबूत करने,  बालों के विकास को बढ़ावा देनें और दोमुंहे बालों को रोकने का काम करता है. आप एक कप में अंडे का सफेद भाग लें और इसे मेहंदी के साथ वीक में एक दिन बालों पर लगाएं.

5.नारियल तेल से मालिश

दादी और नानी का यह नुस्‍खा सुनने में बहुत ही कॉमन लगता है लेकिन यह सच में बालों को झड़ने से रोकने के लिए बहुत ही बेहतरीन उपाय है. आप वीक में दो दिन सिर में गुनगुने नारियल तेल की मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह शैंपू कर लें.

6.मेथी हेयर मास्क

मेथी भी बालों की सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी है. अगर बाल क्षतिग्रस्त हो गए हैं तो आप इसकी मदद से बालों के रोम की मरम्मत कर सकते हैं जिससे स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है. आप इसे रातभर भिगोएं औरे सुबह इसका पेस्‍ट बनाकर सिर में लगाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Yuva Josh इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Leave a Comment

Your email address will not be published.