CUCET 2022-23: सीयूसीईटी का शेड्यूल कब जारी होगा , जानें लेटेस्ट अपडेट..

CUCET 2022-23 जवाहर लाल नेहरू विवि (JNU), बीएचयू (BHU), डीयू (DU) सहित 42 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में इस बार सीयूसीईटी (Central university common Entrance test) के जरिए प्रवेश होगा. सीयूसीईटी की परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों को रैंक के हिसाब से प्रवेश दिया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार सीयूसीईटी (Central university common Entrance test) की परीक्षा मई-जून में आयोजित की जा सकती है. हालांकि, इसको लेकर विस्तृत नोटिफिकेशन अभी नहीं आया है. माना जा रहा है कि मार्च के पहले सप्ताह में शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा. शेड्यूल जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे.

आपको बता दें कि बीते दिनों शिक्षा मंत्री ने बयान दिया था कि अगले सप्ताह यानि कि 25 फरवरी तक परीक्षा के संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. लेकिन अभी तक नोटिफिकेशन नहीं आया है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही शेड्यूल जारी किया जा सकता है.

CUCET 2022-23 की परीक्षा में सवाल सभी बोर्डों के 12वीं तक के सिलेबस से पूछा जाएगा. परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों को रैंक के हिसाब से देशभर की 42 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में प्रवेश दिया जाएगा. 

आपको बता दें कि सीयूसीईटी (Central university common Entrance test) पिछले वर्ष ही कराने की बात की जा रही थी, लेकिन कोरोना के चलते तैयारी पूरी नहीं होने की वजह से स्थगित कर दिया गया था. 

इस वर्ष cucet के माध्यम से ही प्रवेश परीक्षा होंगी, ये नयी शिक्षा प्रणाली का मुख्य नियम में से एक है ं

Allahabad University Hostel Name : जानिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय में कितने हास्टल है ये हास्टल है सबसे सुंदर ❤ आपको जरूर जाना चाहिए… 

Leave a Comment

Your email address will not be published.