CTET Result 2021: सीटीईटी रिजल्ट को लेकर ,official update ctet.nic.in देखिए…

CTET Result 2021 sarkari result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्कूल एजूकेशन) आज, 21 फरवरी को सीटीईटी 2021 दिसंबर परीक्षा का परिणाम ( CTET December Result 2021 ) आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर सकता है।

 बोर्ड की ओर से सीटीईटी परिणाम 15 फरवरी तक जारी होना था, हालांकि बाद में इसे अज्ञात कारणवश टाल दिया गया था। सीटीईटी परीक्षा देशभर के तमाम परीक्षा केंद्रों में 16 दिसंबर 2021 से 21 जनवरी 2022 तक के बीच आयोजित की गई थी। 1 फरवरी को बोर्ड की ओर से आंसर-की जारी की जा चुकी है। उम्मीदवार 4 फरवरी तक आंसर-की पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते थे। सीटीईटी रिजल्ट अपलोड होने के बाद सीईटीटी अभ्यर्थी ctet.nic.in पर जाकर अपना स्कोर चेक कर सकेंगे।

 जानें सीटीईटी वीडिंग आउट नियम के बारे में

सीबीएसई के ‘weeding out’ नियम के अनुसार CTET परिणाम घोषित होने की तारीख से केवल दो महीने तक ही संरक्षित किए जाते हैं। 

 CTET जनवरी 2021CTET जनवरी 2021 में, पेपर- I के लिए कुल 1611423 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया, जिसमें 1247217 छात्र परीक्षा में शामिल हुए और 414798 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए।

 जल्द खत्म होगा रिजल्ट का इंतजारसीबीएसई द्वारा सीटीईटी के परिणाम 21 फरवरी को जारी किए जाने की संभावना है। जब परिणाम घोषित किए जाएंगे, तो वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर उपलब्ध होंगे। बोर्ड ने घोषणा की है कि अस्पष्ट कारणों से 15 फरवरी की रिजल्ट जारी नहीं किए जा सके।

 साल में दो बार होती है परीक्षा
सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। पिछले साल, सीटीईटी जनवरी सत्र 31 जनवरी को आयोजित किया गया था।
 सीटीईटी 2021 रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे चेक
 सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
होमपेज पर, परिणाम लिंक पर क्लिक करें
 लॉग इन करने के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल जैसे आवेदन संख्या, जन्म तिथि और ओटीपी डालें।
आपका सीटीईटी 2021 का परिणाम स्क्रीन पर आ जाएगा।
डाउनलोड करें और भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट लें।07:51AM- CTET 2021: छात्र हो रहे परेशान

बोर्ड ने 15 फरवरी सीटीईटी रिजल्ट जारी करने की संभावित तिथि का ऐलान किया था, जिसे अज्ञात कारण से स्थगित कर दिया गया था। सीटीईटी दिसंबर 2021 के परिणाम आज जारी होने की उम्मीद है। दिसंबर सत्र के परिणाम ctet.nic.in पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

 CTET 2021: शैक्षणिक योग्यता

 कोई भी उम्मीदवार जिसने बी.एड. NCTE से मान्यता प्राप्त संस्थान से डिग्री TETor CTET परीक्षा में बैठने के लिए पात्र है।

 इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट

ctet.nic.in

cbse.gov.in

cbseresults.nic.in

 सीटीईटी रिजल्ट जारी होने के बाद सीबीएसई ( CBSE ) सभी उम्मीदवारों को सीटीईटी मार्कशीट व सर्टिफिकेट उनके डिजिलॉकर अकाउंट में उपलब्ध कराएगा। स्टूडेंट्स डिजिलॉकर में लॉगइन कर उन्हें डाउनलोड कर सकेंगे। सुरक्षा के लिए सीटीईटी सर्टिफिकेट पर एक एन्क्रिप्टेड क्यूआर कोड भी होगा जिससे छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। डिजिलॉकर मोबाइल ऐप का उपयोग करके इसे स्कैन और सत्यापित किया जा सकता है।

परीक्षा में दो पेपर थे: पेपर- I और पेपर- II। पेपर- I किसी ऐसे व्यक्ति के लिए है जो कक्षा 1 से पांचवीं तक शिक्षक बनना चाहता है। पेपर- II उन लोगों के लिए होगा जो कक्षा छठवीं से आठवीं में शिक्षक बनना चाहते हैं। सीबीएसई सीटीईटी परिणाम का कोई पुनर्मूल्यांकन या पुन: जांच नहीं होगी। इस संबंध में बोर्ड की ओर से किसी उम्मीदवार का कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.