Belly Fat : पेट का फैट बढ़ता जा रहा है, तो आप जरूर कर रहे हैं ये गलतियां, आज से ही सुधार लें


Lose weight at home : पेट पर जमे फैट (belly fat) से आप परेशान हैं, तो इन बातों को अपने रोजाना की दिनचर्या में अपनाकर आप अपना मोटा पेट कुछ ही दिनों में कम कर सकते हैं.

पेट की चर्बी (Belly Fat) बढ़ने का हो सकता है यह कारण, आज ही सुधार लें.

How to reduce fat : आज की लाइफस्टाइल ने लोगों में मोटापा ज्यादा बढ़ा दिया है. यही वजह है कि आपको हर तीसरे व्यक्ति में पेट पर चर्बी जमा दिख जाएगी. इस कारण वह ना केवल वह अपनी उम्र से ज्यादा नजर आते हैं, बल्कि उनके पेट पर जमा फैट (belly fat) उनकी पूरी पर्सनैलिटी बदल देते हैं. यही नहीं आज हर कोई चाहता है कि वह फिट रहे और वह अपनी उम्र से कम ही नजर आए. पर अकसर लोग ऐसी गलतियां करते हैं, जिसका उन्हें भी नहीं पता होता है और पेट पर चर्बी (belly fat) बढ़ती ही जाती है. वैसे कई लोगों में पेट पर फैट जमा होने का कारण जेनेटिक्स भी होता है. वहीं कई लोगों की हेल्थ ठीक नहीं रहने के कारण भी उनमें मोटामा की शिकायत बढ़ती जाती हैं. अगर आप भी पेट पर जमा चर्बी (belly fat) से परेशान हैं, तो आपको वह गलतियां सुधारनी है, जो आप कर रहे हैं. इससे आपका कुछ ही दिनों में पेट पर जमा फैट पिघलने लगेगा और आप बिल्कुल स्लिमट्रिम होजाएंगे. 

ऐसे कम होगा पेट पर जमा फैट | how to reduce belly fat

हल्का गर्म पानी ही पीएं 
अगर आप चाहते हैं कि आपके पेट की चर्बी (belly fat) पिघलने लगे तो आप रोजाना दो से तीन लीटर हल्का गर्म पानी ही पीएं. सबसे पहले तो आपको फ्रिज या किसी भी तरह का ठंडा पानी पीना बंद कर दें. वैसे आपको बता दें कि ऐसे बहुत से लोग आपको मिल जाएंगे जो पानी बहुत कम पीते हैं. और हमारे शरीर में पानी बेहद ही अहम भूमिका निभाता है, अगर आप पानी सही से नहीं पीएंगे तो आपके शरीर में मौजूद अपशिष्ट चीजें निकालने में कारगर नहीं होगा. वहीं आप खाने के पहले पानी पीने से आप कम मात्रा में कैलोरी कंज्यूम करते हैं.

खाना कम ना खाएं 
अगर आप उन लोगों में से हैं, जो सोचते हैं कि खाना कम कर देने से वजन या चर्बी कम हो जाएगी, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. इससे आपकी डाइट कम होगी और पोषक तत्व भी आपके खाने से कम हो जाएंगे. जोकि आपकी सेहत बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए जहां तक संभव हो हेल्दी और न्यूट्रीशन से भरपूर खाना अपनी डाइट में शामिल करें. 

एक्टिव रहें 
आप अगर सच में चाहते हैं कि आपके पेट पर जमा यह चर्बी या यूं कहे कि फैट हट जाए तो उसके लिए आपको एक्टिव रहना बेहद जरूरी है. कई लोग हैं जो मोबाइल या टीवी पर घंटों समय बिताते हैं, पर जब उन्हें वर्कआउट के लिए या वॉक के लिए जाने के लिए कहते हैं, तो उनके पास सौ बहाने होते हैं, जैसे टाइम नहीं है, थक गया हूं या कल से शुरू करूंगा. अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, तो आप बस एक काम कीजिए कुछ ऐसे वर्कआउट कीजिए जिन्हें आप टीवी या मोबाइल देते हुए थी कर सकते हैं. आप चाहे तो यह भी कर सकते हैं, जब भी किसी से बात करें तो अपने कमरे में ही वॉक करना शुरू कर दें. ऐसे में आपको पता भी नहीं चलेगा और आपके पांच हजार स्टेप भी पूरे हो जाएंगे. सच तो ये है कि अगर आप फिजिकली एक्टिव नहीं हैं तो पेट पर जमा फैट कम नहीं होगा. अपने डेली रूटीन में फिजिकल ऐक्टिविटी अवश्य शामिल करें.


पूरी नींद लें 
हर कोई कहता है कि सात से आठ घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए. अगर आप पूरी नींद नहीं ले रहे हैं तो आपका वजन बढ़ना तय है. नींद पूरी न होने पर कॉर्टिसॉल भी बढ़ता है. ऐसा होने पर अकसर आपको ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाने का मन करेगा.   

Leave a Comment

Your email address will not be published.