Allahabad University Protest : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आयोजन किया जा रहा है “बुद्धि-शुद्धि यज्ञ” ,आप भी हैं आमंत्रित !

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में ऑफलाइन परीक्षा के विरोध में छात्रों का आमरण अनशन लगातार जारी है।छात्र ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे हैं।पिछले 13 दिनों से धरना करने के बावजूद अभीतक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।इसलिए कल इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दोपहर 3 बजे “बुद्धि-शुद्धि यज्ञ” का आयोजन किया जा रहा है।



छात्र-छात्राएं इविवि मुख्य परिसर में इविवि के अधिकारियों के विरुद्ध “बुद्धि-शुद्धि यज्ञ” करेंगे।  छात्र नेता अभिषेक द्विवेदी ने कहा कि हमसभी 2 हफ्ते से आंदोलन कर रहे हैं और इविवि के अधिकारी अभीतक कोई निर्णय नहीं ले पाया है।हमसभी छात्र चाहते हैं कि एक यज्ञ कराया जाय जिससे इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अधिकारियों को बुद्धि मिले।बनारस हिंदू विश्विद्यालय में ऑफलाइन परीक्षा का विरोध हमसभी के बाद हुआ बावजूद इसके वहां निर्णय लिया जा चुका है परन्तु इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अधिकारियों को यह नहीं दिख रहा है।इसलिए हमसभी छात्र कल “बुद्धि-शुद्धि यज्ञ”का आयोजन कर रहे हैं ,जिसमें इविवि तथा संगठक कॉलेज के तमाम छात्र आमंत्रित हैं।


ज्ञातव्य हो कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पिछले करीब 2 सालों से छात्र-छात्राओं की कक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से चलायीं गयीं हैं।इसलिए छात्रों की मांग है कि परीक्षा भी ऑनलाइन माध्यम में हो।छात्र-छात्राओं का कहना है कि ऑनलाइन कक्षाएं सही से बिल्कुल नहीं चलाया गया है।पूरे साल ऑनलाइन कक्षा चली है और जब वार्षिक परीक्षा का समय नजदीक आया तब इलाहाबाद विश्वविद्यालय को ऑफलाइन कर हमारी परीक्षाएं ऑफलाइन करवाके हमें मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहे हैं।
हालांकि छात्रों के बढ़ते विरोध के बीच इस विषय पर कमेटी गठित की गयी थी।कमेटी ने छात्रों का पक्ष सुना ।इसके बाद मीटिंग कर रिपोर्ट कुलपति महोदय को सौंपा गया है। अब सबकुछ कुलपति महोदया पर ही निर्भर है कि वह क्या निर्णय लेती हैं।
फिलहाल इसके लिए ही कल छात्रों द्वारा ‘बुद्धि-शुद्धि यज्ञ’ का आयोजन किया जा रहा है।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने जारी किया स्कालरशिप के लिए भेजें गये आवेदन की सुची, अपना नाम देखें लिस्ट में

Leave a Comment

Your email address will not be published.