WI vs IRE 1st ODI 2022: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने आयरलैंड को 24 रनों से हराकर सीरीज का पहला वनडे मैच अपने नाम किया…

 WI vs IRE 1st ODI 2022: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने आयरलैंड को 24 रनों से हराकर सीरीज का पहला वनडे मैच अपने नाम किया! 

आपको बताते चलें कि किंग्स्टन (जमैका) के सबीना पार्क अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड की टीम ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, कहीं न कहीं यह फैसला उसके पक्ष में था किंतु जैसे-जैसे विंडीज टीम के खिलाड़ी एक के बाद एक बल्लेबाजी में  अपना दमखम दिखते गये यह फैसला उसके ही टीम पर भारी पड़ गया! यह मैच 8 जनवरी को भारतीय समयानुसार रात 8:00 बजे से किंग्स्टन जमैका के सबीना पार्क में खेला गया! 

आइये जानते हैं इस क्रिकेट मैच की विस्तृत जानकारी I

विंडीज टीम ने अपने एकादश के सभी विकेट खोकर 48.5 ओवरों में 269 रनों का स्कोर खड़ा किया और मेहमान टीम को जीत के लिए 50 ओवरों में 270 रनों का लक्ष्य दिया! जिसमें शामराह ब्रुक्स ने सर्वाधिक 93 रन 89 गेंदों का सामना करते हुए 9 नौ चौके व 3 छक्के की मदद से बनाए! इनके बाद कप्तान काइरन पोलार्ड ने 66 गेंदों का सामना करते हुए 4 चौके एवं 4 छक्कों की मदद से 69 रन बनाए! विकेटकीपर एवं सलामी बल्लेबाज शाई होप ने 29 रन,ओडेन स्मिथ ने 18 रन और निकोलस पूरन व पूर्व कप्तान जेसन होल्डर ने 13-13 रनों का योगदान दिया, अन्य कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा ही नहीं छू सका! 

अब बात करते हैं आयरलैंड की गेंदबाजी का जिसमें आयरलैंड की तरफ से मार्क आदेर ने 8.5 ओवरों में एक मेंड़न ओवर सहित कुल 36 रन खर्च करते हुए 3 विकेट हासिल किए, इन्हीं के साथ इनके साथी खिलाड़ी क्रेग यंग ने 9 ओवरों में बिना कोई मेड़न  ओवर फेंकते हुए 56 रन खर्च करके  ये भी 3 विकेट हासिल किए! एंडी मैक्ब्रीन ने  8 ओवर के कोटे में बिना किसी मेंड़न ओवर के दो सफलता हासिल की, जोशुआ लिटिल तथा कर्टिस चैम्पर के हाथ एक-एक सफलता लगी!

इसके बाद आयरलैंड की बल्लेबाजी शुरू हुई और सलामी बल्लेबाज बिलियम पोर्टरफील्ड 9 गेंद खेलते हुए बिना खाता खोले अकील हुसैन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होकर पवेलियन की तरफ रवाना हो गये! आयरिश कप्तान एंड्रयू बल्ब्रीनी ने 94 गेंदों का सामना करते हुए 74 रन  9 चोके एवं एक छक्के की मदद से अपनी टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाए! हैरी टेक्टर ने 68 गेंदों पर 5 चौके व 1 छक्के की मदद से 53 रन बनाए , एंडी मैक्ब्रीन 50 गेंदों पर 5 चौके की मदद से 34 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन की तरफ चले गए! जार्ज डाक्रेल ने 30 रन, मार्क आदेर ने 21 रन तथा अन्य कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सका! इस प्रकार अंत तक आयरलैंड की टीम का संघर्ष जारी रहा किंतु वह 49.1 ओवरों में अपने सभी विकेट गंवाकर सिर्फ 245 रन ही बना सका और मुकाबले को 24 रनों से गंवा दिया!

मेजबान टीम वेस्टइंडीज की गेंदबाजी की बात करें तो अल्जारी जोसेफ ने अपने कोटे के सभी ओवर अर्थात 10 ओवरों में बगैर मेड़न ओवर फेकें 55 रन खर्च करके 3 विकेट हासिल किए! साथ ही रोमरियो शेफर्ड ने 9 ओवर फेंकते हुए 50 रन खर्च करके 3 विकेट हासिल किए! ओडेन स्मिथ ने 5.1 ओवर के अपने कोटे में 26 रन खर्च करके 2 सफलता हासिल की जबकि आलराउंडर जेसन होल्डर तथा अकील हुसैन दोनों ने अपने 10-10 ओवर के कोटे में एक-एक विकेट हासिल किए तथा रास्टन चेज़ को 5 ओवरों में 30 रन खर्च करने पर भी एक भी सफलता हाथ नहीं लगी! फिर भी विंडीज की टीम ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 49.1 ओवरों में आयरलैंड की टीम को 245 रनों तक रोक कर उनके एकादश के सभी विकेट झटककर 24 रनों से जीत को अपनी झोली में डाला! 

इस जीत में अहम भूमिका निभाने वाले बल्लेबाज शामराह ब्रुक्स को “प्लेयर ऑफ द मैच” पुरस्कार से सम्मानित किया गया! 

इस सीरीज का दूसरा वनडे मैच भारतीय समयानुसार रात 8:00 बजे से 11 जनवरी 2022 को आयरलैंड व विंडीज टीम के मध्य इसी मैदान अर्थात (सबीना पार्क) किंग्स्टन जमैका के अंतर्राष्ट्रीय मैदान पर खेला जाएगा!

READ MORE

Leave a Comment

Your email address will not be published.