UP FOUNDATION DAY : 73 वर्ष का हुआ उत्तर प्रदेश, राजनीतिक सरगर्मियों के बीच मनाई जाएगी स्थापना दिवस।

24 जनवरी उत्तर प्रदेश दिवस अर्थात उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस I

यह राज्य अपने धार्मिक स्थल संस्कृति के अलावा राजनीति को लेकर काफी चर्चा में रहता है। आपको बताते चलें कि भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और इसकी राजधानी लखनऊ है।।
उत्तर प्रदेश का आज स्थापना दिवस है। यूपी आज 73 साल का हो गया। 24 जनवरी को कोरोना प्रोटोकॉल का ख्याल रखते हुए मनाया जाएगा स्थापना दिवस। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर राज्य के मुखिया योगी आदित्यनाथ समेत अन्य कई नेताओं ने शुभकामनाएं दी।।
सुबे के मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में सुरक्षित, समृद्ध यूपी बनाने का संकल्प लिया उन्होंने सभी से इस संकल्प से जुड़ने की अपील की। साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि पिछले 5 साल में प्रदेश में अनेक परिवर्तन हुए हैं, प्रदेश विकास कि रास्ते पर चल पड़ा है और आने वाले समय में बहुत कुछ परिवर्तन करने का प्रयास किया जाएगा।।
आपको बता दें कि 24 जनवरी 1950 को “उत्तर प्रदेश “के नाम से जाने जाना लगा। पूर्व राज्यपाल राम नाईक की पहल पर पहला दिवस मनाया गया था।।
साल 2017 में यूपी राज्य सरकार द्वारा यूपी दिवस मनाने की घोषणा की थी जिसके बाद साल 2018 में यूपी भारतीय स्वतंत्रता के 68 सालों में पहली बार राजधानी लखनऊ में स्थापना दिवस मनाया गया था।
इस साल यानी कि 2022 में उत्तर प्रदेश दिवस निश्चित रूप से विशेष है क्योंकि कई सारी राजनीतिक दल उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में लड़ने के लिए तैयारी कर रही हैं और पिछले 5 सालों में यूपी ने देश के हर वर्ग के लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया है।
उपलब्धियों की बात की जाए तो आज यूपी का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल बन गया है। वह राम की नगरी अयोध्या हो या फिर बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी।।
मगर आज भी उत्तर प्रदेश गरीबी बेरोजगारी महिला सुरक्षा कारणों से अक्सर चर्चा में रहता है।।
राजनैतिक उपलब्धियों के बावजूद अभी भी बहुत कुछ है जिसे ठीक किया जाना आवश्यक है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.