SA vs IND 3rd Test: साउथ अफ्रीका की सरजमी पर 29 सालों का तिलिस्म तोड़ने में एक बार फिर से नाकाम रही टीम इंडिया I

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारतीय टीम को सात विकेटों से दी मात 2-1 से जीती सीरीज I

दक्षिण अफ्रीकी टीम अपनी सरजमी पर भारतीय टीम से एक भी सीरीज न गंवाने का रिकॉर्ड बरकरार रखा! आपको बता दें कि भारतीय टीम साल 2006 में (तकरीबन 15 साल बाद) राहुल द्रविड़ की अगुवाई में पहला टेस्ट मैच साउथ अफ्रीका से जीतने में सफल रहा था! जबकि पिछले 29 सालों में लगभग सात बार साउथ अफ्रीका का दौरा कर चुका है किंतु एक बार भी साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज अपने नाम नहीं कर पाया है! 

यह टेस्ट मैच साउथ अफ्रीका और भारत के मध्य 11-14 जनवरी के बीच केपटाउन के न्यूलैण्स मैदान पर खेला गया! इससे पहले भारतीय टीम ने सेंचुरियन में खेले गए सीरीज के पहले मैच को 113 रनों से अपने नाम किया था तथा दक्षिण अफ्रीकी टीम जोहांसबर्ग में जोरदार वापसी करते हुए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच को 7 विकास से जीत लिया था! 

इस टेस्ट मैच की बात करें तो भारतीय कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई और इन्होंने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किए जो उनकी टीम के लिए भारी पड़ा!
भारतीय टीम पहली पारी में 77.3 ओवरों में अपने एकादश के सभी विकेट खोकर सिर्फ 223 रनों का स्कोर बना पाने में सफल रही! जिसमें कप्तान विराट कोहली ने सर्वाधिक 79 (201) रन 12 चौके व एक छक्के की मदद से बनाए!अन्य कोई बल्लेबाज 50 रन के आंकड़े को भी नहीं छू सका, जहाँ चेतेश्वर पुजारा ने 43 (77) रन सात चौके तथा रिषभ पंत 27(50) रन बनाने में सफल रहा! 
साउथ अफ्रीकी गेंदबाज अपनी तरफ से गेंदबाजी में कोई कसर नही छोडा़, जिसमें रबाडा ने 22 ओवरों में 4 मेंडन सहित 73 रन खर्च करके 4 विकेट हासिल किए!मार्को जेन्सेन ने 18 ओवरों में 6 मेंडन सहित 55 रन खर्च करके 3 विकेट हासिल किए! लुंगी नगीदी, ओलिवर तथा केशव महाराज को एक-एक सफलता मिली!

साउथ की पहली पारी की बात की जाए तो इनके भी बल्लेबाज पहली पारी में कुछ खास नहीं कर पाए और भारतीय टीम के नक्शे कदम पर चलते हुए 76.3 ओवरों में अपने सभी विकेट खोकर सिर्फ 210 रन बनाने में सफल रहा, जिससे भारतीय टीम को 13 रनों का बढत हासिल हुआ! जिसमें साउथ अफ्रीका की तरफ से बल्लेबाज कीगन पीटरसन ने सर्वाधिक 72(166) रन, 9 चौके लगाए! तेंबा वाबुमा ने 28 , केशव महाराज ने 25 इसी तरह और कोई भी बल्लेबाज 50 के आंकड़े को छू नहीं सका!  

अब बात करते हैं भारतीय टीम की दूसरी पारी की इसमें भी भारतीय टीम रिषभ पंत को छोड़कर कुछ खास नही कर पाई! भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर साउथ अफ्रीका की टीम को 210 रनों तक रोककर उसे 13 रनों का मामूली सी बढत हासिल हुई! भारतीय टीम एक बार फिर 67.3 ओवरों में अपने सभी विकेट खोकर सिर्फ 198 रन बना पाई और साउथ अफ्रीका को 212 रनों का मामूली लक्ष्य दे पाने में सफल रही! इसमें विकेट कीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 100(139) गेंदो में 6 चौके व 4 छक्के की मदद से नाबाद शतकीय पारी खेली! जो इनके टेस्ट करियर का चौथा शतक रहा, कप्तान विराट कोहली ने 29 रन, सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने 10 रन बनाए अन्य कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू सका!
 ऋषभ पंत दक्षिण अफ्रीका में शतक लगाने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज बन गये हैं, पंत ने इससे पहले तीन शतक लगाये थे, जिसमें उन्होंने पहला शतक इंग्लैंड के खिलाफ केनिंग्टन में लगाया था I
साउथ अफ्रीका की तरफ से मार्को जेन्सेन ने 19.3 ओवरों में 6 मेंडन सहित 36 रन खर्च करके 4 विकेट हासिल किए, कैगिशो रबाडा व लुंगी नगीदी ने तीन-तीन सफलता हासिल की! 
साउथ अफ्रीका की टीम भारत द्वारा दिये गये 212 रन के मामूली लक्ष्य को 63.3 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर मैच और सीरीज दोनों अपने नाम कर लिया! पहली पारी में कमाल की बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज कीगन पीटरसन ने एक बार फिर से सर्वाधिक 82(113)रन , दस चौके की मदद से बनाए! वंडर डुसन ने 41(95)रन, तेंबा वाबुमा ने 32(58) रन, सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर व एडिन मर्करम ने क्रमशः 30 और 16 रनों का योगदान दिया!
भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी व शार्दूल ठाकुर, एक-एक सफलता हासिल करने में कामयाब हो पाए! इस तरह भारतीय टीम खराब बल्लेबाजी व गेंदबाजी के चलते मैच व सीरीज दोनों अपने हाथों से गंवा बैठा I
इस सीरीज के बाद दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज भी खेली जानी है, जो 19 जनवरी से शुरू होगा! सीरीज का पहला व दूसरा वनडे मैच क्रमशः 19 व 21 जनवरी को साउथ अफ्रीका के पार्ल मैदान तथा सीरीज का तीसरा और अंतिम वनडे मैच 23 जनवरी को केपटाउन में खेला जाएगा I

Leave a Comment

Your email address will not be published.