New features in telegram app टेलीग्राम का नया अपडेट क्या आपको पता है अब आप किसी को कर सकते…..

 Telegram new features: टेलीग्राम के वो फीचर्स जो व्हाट्सएप के फीचर्स से कई गुना हैं फायदेमंद I

आइये जानते हैं टेलीग्राम के इन नये फीचर्स के बारे में जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से आपको बताया हुआ है! 

Telegram: यह बहु चर्चित सोशल मीडिया ऐप्लीकेशन में से एक है, जिसमें व्हाट्सएप की तुलना में चैट करना काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है! जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज कल हम सभी कहीं से भी अथवा किसी के पास से कोई भी फोटो व फाइल अर्थात दस्तावेज मंगाना हो तो अक्सर हम व्हाट्सएप के इंस्टैंट मैसेजिंग का इस्तेमाल जरूर करते हैं I लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि हम सभी कहीं से कोई भी फोटो व फाइल जो भी मंगाते हैं, हम सब व्हाट्सएप पर एक से ज्यादा बार फारवर्ड करते रहते हैं जो हम आवश्यकता से अधिक प्रयोग में लाते हैं! 

 क्या है फिटनेस क्या राज़ ,कैसे रहे फिट पूरा पढ़े 
                               fitness ka raaz

  कभी-कभी होता ऐसा है कि हम किसी के पास मैसेज कर रहे होते हैं और हम वह मैसेज किसी और के पास भेजने वाले रहते हैं किंतु गलती से किसी गलत व्यक्ति अर्थात ऐसे किसी दूसरे व्यक्ति के पास मैसेज कर देते हैं जिसका उस मैसेज से दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं रहता है, और वह उस मैसेज को किसी तीसरे व्यक्ति के पास फारवर्ड कर देता है जबकि उसे ऐसा नहीं करना चाहिए! यदि व्यक्ति समझदार है तो वह ऐसा करने से बचता है और बचना भी चाहता है, तो हां दोस्तों आज हम टेलीग्राम के उन फीचर्स के बारे में बात करने वाले हैं जो व्हाट्सएप की तुलना में कई गुना ज्यादा सुरक्षित माने जाते हैं, जो हमें मैसेज फारवर्डिंग से बचाता है! और हमारे कंटेंट सुरक्षित रहते हैं! यह प्रक्रिया आप टेलीग्राम ग्रुप अथवा टेलीग्राम चैनल के मैसेजिंग के वक्त भी अपना सकते हैं, जिससे हम सभी अपने कंटेंट सुरक्षित रख सकते हैं I

Telegram(टेलीग्राम): यह सोशल मीडिया ऐप्लीकेशन  WhatsApp (व्हाट्सएप)को चुनौती देने के लिए लगातार यूजर्स के लिए नये-नये फीचर्स ला रहा है I इस सोशल मीडिया कंपनी के मालिक ने नये साल के दिन अर्थात 01 जनवरी 2022 को 3 नये फीचर्स लांच करके अपने यूजर्स को शानदार तोहफा दिया! ये तीनों फीचर्स व्हाट्सएप के मुकाबले काफी अच्छा साबित होते दिखेंगे, अभी तक ये फीचर्स व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया पर मौजूद नहीं हैं!
हम जिन तीन फीचर्स के बारे में चर्चा करने वाले हैं उनके नाम इस प्रकार हैं-
1. मैसेज पर रिएक्शन (reaction on message) 
2. मैसेज ट्रांसलेशन (message translation) 
3. स्पाॅइलर फीचर्स (spoiler features)
◾️Reaction on message (मैसेज पर रिएक्शन):  टेलीग्राम यूजर्स अब किसी भी मैसेज पर इमोजी (emoji) के जरिये अपने मनपसंद रिएक्ट कर सकते हैं, यह फीचर सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे – Facebook Messenger, Instagram और iMessage पर पहले से ही उपलब्ध है! आपको ज्ञात हो कि पिछले महीने अर्थात बीते वर्ष इस फीचर्स को लेकर काफी चर्चा हो रही थी! व्हाट्सएप भी इस पर काम कर रहा है किंतु टेलीग्राम ने इसे पीछे छोड़ते हुए पहले ही लांच कर दिया है!

◾️Message Translation (मैसेज ट्रांसलेशन):  इस ऐप्लीकेशन में जो सबसे अच्छा एवं काम का फीचर्स जुड़ा है वो  मैसेज ट्रांसलेशन है! इसके अंतर्गत टेलीग्राम ऐप्लीकेशन उपयोगकर्ता किसी भी मैसेज को आसानी से किसी दूसरे भाषा में ट्रांसलेट कर सकेंगे! इस फीचर को एक्टिव करने के लिए सेटिंग (setting) में लैंग्वेज आप्शन में जाकर  ट्रान्सलेट फीचर को एक्टिव करना होगा! जब आप इसे एक्टिव कर देंगे तो आपको यह विकल्प टेलीग्राम ऐप्लीकेशन पर मैसेज करते वक्त दिखाई देगा! टेलीग्राम ऐप्लीकेशन चलाने वाले एंड्रॉयड फोन में यह फीचर दिखेगा जबकि आईफोन पर यह फीचर सिर्फ आईओएस 15 और लाॅटेस्ट वर्जन पर चलेगा!
◾️सपाॅइलर फीचर: यह कमाल का फीचर अभी आपको किसी भी फोन में नहीं मिलेगा I इसके अंतर्गत टेलीग्राम यूजर्स मैसेज टाईप करते वक्त अपने text (टैक्ट्स) के किसी भी भाग को चुनकर स्पाॅइलर फार्मेटिंग के विकल्प को चुन सकते हैं! यह संदेश के चयनित भाग को चैट सूची के साथ-साथ चैट सूची से भी छुपाता है! इसे देखने के लिए आपको पुनः स्पाॅइलर पर क्लिक करना होगा I
⚫️इन तीनों फीचर्स के साथ-साथ हम आपको एक और काम की बात बताने जा रहे हैं जो नीचे दिया गया है!
Restrict Message Forwarding

K L RAHUL के कप्तानी के आगाज में पहले ही टेस्ट मैच में मिली भारतीय टेस्ट टीम को असफलता:

                                               Cricket news
किसी भी ग्रुप से कोई मैसेज फॉरवर्ड होना आजकल सबसे बड़ी समस्या है! आपने किसी ग्रुप में कोई मैसेज बिल्कुल सामान्य तरीके से भेजा लेकिन फॉरवर्ड होकर कब उसका गलत मतलब निकल जाए आपको अंदाजा भी नहीं होता! एक साधारण चुटकुले के अर्थ का अनर्थ होते देर नहीं लगती और कई बार तो कानूनी पचड़े भी आ जाते हैं! यदि आप चाहते है कि मैसेज फॉरवर्ड ना हो और ग्रुप पर शेयर किया गया कॉन्टेक्ट सेव या कॉपी भी ना हो तो टेलीग्राम आपके लिए है! आपका कोई ग्रुप है या कोई चैनल सब बंद कर सकते हैं! संबंधित ग्रुप में जाइए और दायें कोने पर एडिट पर टैप कीजिए! यहां कई ऑप्शन हैं जिसमें “ग्रुप टाइप” में आपको “Restrict Saving Content” को इनेबल करना होगा! इसके बाद कॉपी, सेव और फॉरवर्ड संभव नहीं होगा! इस फीचर्स को वही इनेबल कर सकता है जो उस ग्रुप अथवा चैनल का ओनर अर्थात होस्ट हो! 
 यदि आपके टेलीग्राम ऐप्लीकेशन में यह फीचर्स अभी शो (दिख) नहीं कर रहे हैं तो आप अपने  एप्लीकेशन को अपडेट कर लें और साथ -साथ टेलीग्राम टिप्स अर्थात नोटिफिकेशन को चेक करते रहें! 
मित्रों पोस्ट अच्छा लगे तो अपने दोस्तों व सहपाठियों के पास शेयर करना न भूलें I धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published.