Medhavi Scholarship Yojna: छात्रों के लिए है खुशखबरी, घर बैठे पा सकते हैं हर महीने इतने रूपये,क्या है सलेबस ,कितने प्रश्न आएंगे ,कौन भर सकता है फॉर्म जाने सब कुछ……

 Medhavi Scholarship Yojna: छात्रों के लिए है खुशखबरी, घर बैठे पा सकते हैं हर महीने इतने रूपये I

 जानने के लिए पूरा पढ़े:-

छात्रों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम सभी को अपनी पढाई पूरी करने के लिए पाठ्य सामग्री से संबंधित समस्त संसाधनों जैसे कापी, किताब, कलम आदि का प्रबंधन करने होते हैं और इसके साथ-साथ शुल्क की भी भरपाई करनी होती हैं! जिनको पूर्ण करने के लिए हमारे पास उचित मात्रा में रूपये होना चाहिए, जिससे हम सभी अपने पढाई से संबंधित समस्त संसाधनों का इंतजाम आसानी से कर सकें! 

 इन सब संसाधनों का इंतजाम करने के लिए हम सभी अपने अभिभावक की मदद लेते हैं, हम सभी चाहते हैं कि हम अच्छे से अच्छे संस्थान से अपनी पढाई पूरी करें, किंतु क्या आप जानते हैं? इन सब आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए हमारे पास प्रयाप्त मात्रा में रूपये होने चाहिए, जिससे हम सभी अपने पढाई से संबंधित समस्त आवशयकताओं को पूर्ण कर सकें और एक अच्छे संस्थान से अपनी पढाई पूरी कर सकें और अपने माँ-बाप का सर समाज में ऊंचा कर सकें! जिससे उन्हें आत्मसम्मान मिल सके! 

 इनमें से कुछ छात्र ऐसे होते हैं जिनके माता-पिता आर्थिक रूप से इतने सक्षम होते हैं कि वे सब अपनी संतान की आवश्यकताओं को पूर्ण कर सकें किंतु कुछ छात्र ऐसे होते हैं जिनके माता-पिता आर्थिक रूप से इतने मजबूत नहीं होते हैं जिससे वे अपनी संतान की समस्त संसाधनों का प्रबंध आसानी से कर सकें जिससे उनके भी बच्चे इस समाज में अच्छा कर सकें और उनकी उम्मीदों पर खरा उतर पाएं! 

छात्रों की इन सभी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए केन्द्र व राज्य सरकार के द्वारा तरह-तरह की छात्रवृत्ति योजना चलाई जाती है, जिससे छात्र अपनी आवश्यकतानुसार उसका सदुपयोग कर सकें तथा उसका उचित लाभ उठा सकें! 

ऐसे ही तमाम छात्रवृत्ति योजनाओं में से एक योजना ऐसी है जिसके बारे में हम आप सभी से चर्चा करने वाले हैं, जिसका नाम है “मेधावी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना”! 

क्या है मेधावी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना? 

यह एक ऐसी छात्रवृत्ति है जो एच.आर.डी.एम. डिपार्टमेंट अर्थात Human Resources Development Mission के तहत छात्रों को प्रदान किया जाता है! जिसके लिए छात्रों को एक टेस्ट देना अनिवार्य होता है! जिसमें छात्रों को तीन प्रकार से छात्रवृत्ति का आवंटन सीधे उनके खाते में किया जाता है! 

इस छात्रवृत्ति योजना की अनिवार्यता:

टाइप ‘ए’ में 60% से ऊपर अंक, टाइप ‘बी’ में 50-60% व टाइप ‘सी’ में 40-50% अंक लाने अनिवार्य हैं! टाइप ‘ए’ में आने पर ₹5000 ,टाइप ‘बी’ में ₹2500 और टाइप ‘सी’ के अन्तर्गत ₹1000 की धनराशि प्रदान किया जाता है! इसके अलावा यदि आप 35% अंक लाते हैं तो आपको स्काॅलरशिप शुल्क का भुगतान सीधे आपके बैंक खाते में कर दिया जाएगा! किंतु जब आप 35% से कम अंक लाते हैं तो आपका शुल्क वापस नहीं किया जाएगा! इस मासिक टेस्ट का शुल्क मात्र ₹125 है! इसके अलावा अन्य स्कालरशिप स्कीम के लिए अलग-अलग शुल्क देय है! 

स्काॅलरशिप के लिए आवश्यक पात्रता:

इस स्काॅलरशिप के लिए आप न्यूनतम हाईस्कूल(Matriculation) अर्थात कक्षा 10वीं उत्तीर्ण हों अथवा आप 11th, 12th,  ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट , डिप्लोमा इत्यादि जो भी हों! सभी आसान से आवेदन कर सकते हैं! 

 स्काॅलरशिप के लिए आवश्यक आयु सीमा: इसके लिए वे अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयुसीमा 16 वर्ष से 40 वर्ष के अन्तर्गत हो तथा इससे ऊपर न हों I इसमें जाति की कोई बाध्यता नहीं है, इसमें सभी वर्ग के अभ्यर्थी आसानी से आवेदन कर सकते हैं!

Human Resources Development Mission: इसके तहत एक टेस्ट आयोजित किया जाता है; जिसमें आप सभी को कुछ बहुविकल्पीय प्रश्नों का जवाब देना रहता है!अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें प्रतिभाग करने के लिए आप सभी को किसी कालेज, विश्वविद्यालय अथवा संस्थान में जाना होगा! किंतु जैसा आप सोच रहे हैं वैसा कुछ भी नहीं है, छात्रों को इस स्कालरशिप टेस्ट में प्रतिभाग करने के लिए किसी को किसी भी कालेज, विश्वविद्यालय अथवा किसी भी संस्थान में जाने की जरूरत नहीं है! 

 यह  स्काॅलरशिप टेस्ट “घर से परीक्षा” तथा मेधावी एप के जरिए घर बैठे देना होगा, छात्रों को इस स्काॅलरशिप टेस्ट योजना में प्रतिभाग करने के लिए गूगल प्ले स्टोर (जिस भी माध्यम से आप किसी भी ऐप को आसानी से डाउनलोड कर सकें) से Medhavi National Scholarship App डाउनलोड करके उस पर रजिस्टर करना होगा, जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा! और उसके बताये गये निर्देशानुसार कार्य जारी रखना होगा! इसमें समय की बाध्यता के अन्तर्गत ही टेस्ट पूर्ण करना होगा अन्यथा आप परीक्षा से वंचित हो सकतें हैं! साथ ही माइनस मार्किंग का विशेष ध्यान रखें! एक सही और एक गलत उत्तर देने पर लगभग 33% अंकों की कटौती की जा सकती है! इससे आपको प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी में मदद भी मिल सकता है! 

इस ऐप्लीकेशन में आपको इस टेस्ट के अलावा और भी कई तरह की स्कालरशिप योजना के बारे में आपको विस्तृत जानकारी, माॅक टेस्ट व स्कालरशिप एग्जाम भी प्रदान किया जाता है!

How to apply for this Scholarship 

video link medhavi scholarship

Mock test link    test active 


Registration link 

अगर अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करे सभी को फायदा मिले इसका 

READ MORE 

Leave a Comment

Your email address will not be published.