K L RAHUL के कप्तानी के आगाज में पहले ही टेस्ट मैच में मिली भारतीय टेस्ट टीम को असफलता:

 
IND VS SOUTH AFRICA TEST CRICKET: दोस्तो आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले हैं, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गये दूसरे टेस्ट के बारे में! 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच 03 जनवरी से 07 जनवरी 2022 के मध्य सुनिश्चित था, जिसे दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट से अपने नाम किया! इससे पहले हम बताते चलें कि इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच भारत ने 113 रनों से जीत लिया था, यह टेस्ट मैच साउथ अफ्रीका के  “सुपर स्पोर्ट्स पार्क ,सेंचुरियन” में खेला गया था!

हम बात कर रहे हैं भारत और दक्षिण अफ्रीका के मध्य खेले गये दूसरे टेस्ट मैच की जिसे दक्षिण अफ्रीका ने भारत से एक प्रकार से जीती हुई बाजी अपने नाम कर ली! इस टेस्ट मैच में भारत ने नियमित कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में के.एल. राहुल की कप्तानी के अन्तर्गत टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जोकि भारत के लिए सही नहीं साबित हुआ!

यह टेस्ट मैच भारत और दक्षिण अफ्रीका के मध्य जोहांसबर्ग स्टेडियम में खेला गया जिसमें मेजबान टीम साउथ अफ्रीका ने भारत को सात विकटों से मात दी! इस मैच को जिताने सबसे अहम भूमिका दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर का रहा, जिन्होंने प्रथम पारी में 120 गेंदो का सामना करते हुए 4 चौके के साथ 28 रन बनाए तथा द्वितीय पारी में 188 गेदों का सामना करते हुए 10 चौकों की मदद से 96 रन बनाते हुए अविजित रहे! जिन्हें प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार से सम्मानित किया गया!
इस टेस्ट मैच की पहली पारी की बात करें तो भारत बल्लेबाजी करते हुए  63.1 ओवरों में अपने सभी विकट गंवाकर सिर्फ 202 रन बनाने में कामयाब रहा! जिसमें कप्तान के.एल.राहुल का सर्वाधिक योगदान रहा, इन्होंने 133 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौकों की मदद से 50 रन बनाए , इनके बाद आफ स्पिन गेंदबाज और आलराउंडर आर अश्विन ने 50 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौकों की मदद से 46 रन बनाकर स्कोर को 202 रनों तक पहुंचाने में अपनी टीम की मदद किए! इस पारी की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने अपना खूब जोहर दिखाया! इस पारी में साउथ अफ्रीकी गेंदबाज मार्को जेन्सेन ने 17 ओवर में 5 मेंड़न सहित 31 रन खर्च करते हुए 4 विकेट हासिल किए, जो इस पारी में साउथ अफ्रीकी गेंदबाज द्वारा ज्यादा विकेट रहे!

इस टेस्ट मैच की पहली पारी में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने 229 रन बनाकर भारत पर 27 रनों की बढ़त हासिल की! साउथ अफ्रीका की तरफ से बल्लेबाज कीगन पीटरसन ने 118 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौकों की मदद से 62 रन बनाए जबकि तेम्बा वाबुमा ने 60 गेंद खेलते हुए छ: चौके एवं एक छक्के की मदद से 51 रनों का योगदान दिया! साउथ अफ्रीका के इस प्रथम पारी को 229 रनों तक रोकने में शार्दुल ठाकुर का अहम रोल रहा जिन्होंने 17.5 ओवरों में 3 मेंड़न ओवर सहित 61 रन देकर 7 विकेट हासिल किए, जो इनके टेस्ट क्रिकेट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा! इनके अलावा मोहम्मद शमी ने दो विकेट तथा जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट हासिल किये!
 
अब बात करते हैं इस टेस्ट मैच की द्वितीय पारी की जिसमें भारत ने अपने एकादश के सभी विकेट खोकर 266 रन बनाकर साउथ अफ्रीका को 239 रनों का लक्ष्य दिया! भारत की इस दूसरी पारी में बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने 78 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौकों एवं 1 छक्के की मदद से 58 रन बनाए तथा चेतेश्वर पुजारा ने 86 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौकों की मदद से 50 रन बनाए और तो और हनुमा विहारी ने 40 रनों का योगदान दिया! और दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी की बात करें तो एक बार फिर से दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते 60.1 ओवरों में भारत के सभी विकटों को झटक कर भारत को बैकफुट पर धकेल दिया! 

गेंदबाजी क्रम में एक बार फिर से पहली पारी के सफल गेंदबाज मार्क जेन्सेन ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 17 ओवरों में 4 मेंड़न ओवर सहित कुल 67 रन देकर तीन विकेट हासिल किए! इसी क्रम को जारी रखते हुए तेज गेंदबाज रबाडा  एवं लुंगी एनगिड़ी(नगीदी) ने भी तीन-तीन विकेट हासिल किए और ओलिवर के हाथ सिर्फ़ एक सफलता लगी!

UP SMARTPHONE RIGISTRATION LINK

इसके बाद अफ्रीकी बल्लेबाजों ने 67.4 ओवरों में टेस्ट मैच के चौथे दिन ही सात विकेट शेष रहते जीत हासिल की जिससे सीरीज 1-1 की बराबरी पर है इस जीत में सबसे ज्यादा योगदान साउथ अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर का रहा जिन्होंने सर्वाधिक 96 रन बनाकर अविजित रहे तथा रसी वंडर घुसने ने 40 , एडिन मर्डर ने 31, कीगन पीटरसन ने 28 तथा तेंबा  वावुमा ने 23 रनों का योगदान दिया! भारतीय गेंदबाज सिर्फ 3 विकेट हासिल करने में सफल रहे! जिसमें मोहम्मद शमी, शार्दूल ठाकुर तथा आर अश्विन ने एक-एक विकेट हासिल किया!
आप सभी को बताते चलें कि इस सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच 11 जनवरी से 15 जनवरी 2022 के मध्य न्यूलैण्स केपटाउन में खेला जाएगा! जो भी टीम इस टेस्ट मैच को जीतने में सफल होगा सीरीज उसके नाम होगा अथवा मैच ड्रा पर समाप्त होने पर सीरीज 1-1 से बराबर रह जाएगा! पोस्ट अच्छा लगे तो ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए!

Leave a Comment

Your email address will not be published.