Big Breaking: कोरोना का कहर इलाहाबाद विश्वविद्यालय एक बार फिर से 17 जनवरी से 21 जनवरी तक हुआ बंद…

 ब्रेकिंग न्यूज़: कोरोना का कहर ALLAHABAD UNIVERSITY एक बार फिर से 17 जनवरी से 21 जनवरी तक हुआ बंद!

प्रयागराज: बताते चलें कि पिछले कुछ दिनों पहले माननीय कुलपति महोदय के द्वारा एक वर्चुअल मीटिंग हुआ था जिसके उपरांत एक अधिसूचना जारी हुई थी जिसमें यह कहा गया था कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय कोविड-19 के मद्देनजर रखते हुए 11-13 जनवरी तक बंद रहेगा!इसके साथ- साथ प्रवेश कार्य भी वर्जित रहेगा! और साथ ही साथ छात्रों का कैंपस और लाइब्रेरी परिसर दोनों जगह प्रवेश वर्जित रहेगा! किंतु अत्यधिक आवश्यकता होने पर आफिशियल कार्य के लिए कुछ कार्यालय खोले जा सकते हैं! जिसमें सिर्फ विश्वविद्यालय के कर्मचारियों व आवश्यक छात्रों की अनुमति रहेगी और साथ में कोविड-19 के नियमों का अनुपालन करना अनिवार्य होगा! 

और यह भी कहा गया था कि विश्वविद्यालय से संबंधित सभी कालेज की यूजी तथा पीजी की कक्षाओं का संचालन आनलाईन मोंड में होता रहेगा! हमारी जानकारी के मुताबिक पिछले दो सालों से लगभग विश्वविद्यालय में आफलाइन कक्षाओं का संचालन नहीं हो पाया है जिसको लेकर छात्र-छात्राओं के मन में रोस (मनमुटाव) रहता है! आखिर रहेगा क्यूँ नहीं! जितना इनपुट देते हैं उतना आउटपुट निकलेगा ही नहीं तो नाराजगी जाहिर करना लाजमी है! 

पिछले साल इलाहाबाद विश्वविद्यालय 17 दिसम्बर को एक दिन के लिए आफलाइन कक्षाओं के लिए खोला गया, जिसमें प्रवेश कार्य जारी था जिससे ज्यादातर उन्हीं छात्रों को अनुमति दी जाती थी जिनका प्रवेश होना रहता था! इसके बाद  15 दिनों के लिए 18 दिसम्बर से 3 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया था! तत्पश्चात जब विश्वविद्यालय नव वर्ष 2022 में पुनः 3 या 4 जनवरी को खुला तो प्रवेश कार्य यथावत् जारी थे तथा छात्रों को मिला तो मिला आनलाइन क्लास ही! 

उसके बाद 11-13 जनवरी तक फिर से बंद कर दिया गया! यहाँ तक तो बंद होना सही था किंतु 13 के बाद 14 को मकर संक्रांति, 15 को शनिवार तथा 16 को रविवार यानी की एक प्रकार से यह कहा जा सकता है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय 16 तक पूर्ण रूप से बंद रखा गया था! जिसमें यह भी कहा गया था कि 17 जनवरी को जब पुनः विश्वविद्यालय अपने निर्धारित शेड्यूल के अनुसार खुलेगा तो विश्वविद्यालय से संबंधित कार्य यथावत् रहेंगे!

और अब एक सबसे बड़ी खबर निकल कर आ रही है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय पुनः 17 जनवरी से 21 जनवरी तक बंद रहेगा! तथा संघट्ट कालेजों में प्रवेश उनके नियमानुसार जारी रहेंगे! इविवि रजिस्टार के द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार सूचना नंबर 05/R/19/2022 के अनुसार ही सभी नियम व कानून लागू रहेंगे।

आपको बताते चलें कि साप्ताहिक अवकाश के कारण 24 जनवरी को खुल सकता है इलाहाबाद विश्वविद्यालय! जैसा कि आपको ज्ञात हो ही गया होगा कि 17-21 जनवरी तक तो इविवि बंद तो रहेगा ही किंतु 22 व 23 जनवरी को क्रमशः शनिवार और रविवार पड़ रहे हैं जिससे अनुमान ये लगाया जा रहा है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय 24 जनवरी को ही खुल सकता है! उसके पहले खुलना संभव नहीं है। इविवि के आफिशियल ट्विटर हैंडल पर भी यह सूचना जारी किया जा चुका है।

अगर हमारे बेबसाइट की सूचनाओं से आपको लाभ हो रहा है तो अपने मित्रों व सहपाठियों के साथ शेयर करते रहिए I धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published.