national

e sharam card : ई श्रम कार्ड के पीछे क्या है सरकार की मंशा,क्यों बनवाया जा रहा है श्रम कार्ड,कितने रुपए मिलेंगे जानिए सबकुछ

Rate this post

उत्तरप्रदेश सहित पूरे भारत मे ई श्रम कार्ड बनवाने को लेकर होड़ सी मची हुई है।जहां देखो वहां छात्र,महिला,पुरूष सभी ई श्रम कार्ड की बात करते नजर आ रहे हैं।उसी के बारे में जानने को आतुर हो रहे हैं।आखिर क्या है ई श्रम कार्ड ? इसके पीछे क्यों मचा है घमासान ? क्या है सरकार की मंशा ? आज के ब्लॉग में हम सबकुछ जानेंगे।

ई श्रम कार्ड आखिर है क्या? 
यह एक विशेष प्रकार का कार्ड है जो विभिन्न प्रकार के श्रमिकों के लिए लाया गया है अथार्थ जो मजदूर संघटित रुप से नहीं कार्य कर रहे या किसी स्वरोजगार कर रहे तो उनका डाटा सरकार के पास रहे जिससे सरकार अपनी योजनाओं को सीधे मजदूर तक पहूँचा पाये! 
ई श्रम कार्ड से दो लाख तक स्वास्थ्य बीमा भी मिलेगा अगर आप इसे बनवाते है तो 


क्या यह छात्रों के लिए भी है? 

 जी नहीं यह केवल श्रमिकों के लिए है चाहे कोई भी प्रकार के श्रमिक हो, क्योंकि जैसे आप इसमें रजिस्टर करके अपना ई श्रम कार्ड बनाने के लिए login करेंगे तो आपसे आपका व्यवसाय पुछा जाएगा इससे स्पष्ट है की यही छात्रों के लिए नहीं है! 
इसके माध्यम से सरकार डाटा तो नहीं तैयार कर रही है रोजगार और मजदूरी करने वालो का? 

हाँ ऐसा हो सकता है की सरकार के पास एक डाटा तैयार कर लें की कितने लोग बेरोजगार हैं भारत में क्योंकि आये दिन विपक्ष इस मुद्दे पर सरकार को घेरते है 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *